शिवरात्रि का यह संयोग गृहस्थों के लिए लाभकारी | Bharat Gossips

शिवरात्रि का यह संयोग गृहस्थों के लिए लाभकारी

इस दिन शिवजी की पूजा अत्यंत शुभ फलदायी होती है। महाशिवरात्रि भगवान शिव के विवाह की रात्रि मानी गई है। इसे प्रकृति और पुरुष के संयोग का दिन भी कहा जाता है। जबकि अन्य शिवरात्रि इसकी पुनावृत्ति है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित माना गया है क्योंकि इस समय शिवजी रुद्र रूप में सृष्टि का संचालन करते हैं। इसलिए सावन महीने की शिवरात्रि को भी महाशिवरात्रि के समान ही महत्व प्राप्त है।

सावन में कांवड़ यात्रियों की बड़ी इच्छा रहती है कि वह शिवरात्रि के दिन शिवजी का गंगाजल से अभिषेक करें। इस वर्ष शिवरात्रि के अवसर पर बड़ा ही अद्भुत संयोग बना है जो इसे महाशिवरात्रि के समान ही फलदायी बना रहा है। इस वर्ष मंगलवार के दिन शिवरात्रि होने से मंगलागौरी व्रत के साथ शिवरात्रि का त्योहार भी मनाया जा रहा है।

शिवरात्रि के साथ मंगला गौरी व्रत होने से श्रद्धालुओं को शिवजी की पूजा के साथ देवी पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय ‘ओम उमामाहेश्वराय नमः’ मंत्र का जप करना उत्तम माना गया है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

RRB NTPC एडमिट कार्ड 2019: इस दिन होगा जारी, देखें परीक्षा की तिथियाँ

Tue Jul 30 , 2019
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही नॉन-टेक्निकल पॉपुलर केटेगरीज (एनटीपीसी) एग्जाम 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. उल्लेखनीय है कि रेलवे 35 हजार से भी अधिक रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2019 का आयोजन करने जा रहा है. आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 का […]
rrb railway recruitment शिवरात्रि का यह संयोग गृहस्थों के लिए लाभकारी