Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality
Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality

Sleeping Position: जब हम सो जाते हैं, तो हम अपने प्रति पूरी तरह से खुले और सच्चे हो जाते हैं। कोई मुखौटा नहीं है, कोई भूमिका नहीं है, और हमें किसी को कुछ भी साबित नहीं करना है। यह एक संवेदनशील और ईमानदार स्थिति है जो हमें जाने, आराम करने और स्वाभाविक रूप से कार्य करने की अनुमति देती है। यह तब होता है जब आपका शरीर एक ऐसी स्थिति चुनता है जो आपके व्यक्तित्व या मन की वर्तमान स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो। आप भ्रूण की स्थिति में बहुत संवेदनशील महसूस कर सकते हैं या स्टारफिश की तरह फैल सकते हैं, ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। सोने की हर पोजीशन आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ न कुछ बताती है जिसे आप

Sleeping Position: शायद कभी नोटिस न करें!

भ्रूण में स्थित बच्चे की स्थिति भ्रूण की स्थिति पुरुषों और महिलाओं दोनों के सोने के सबसे आम तरीकों में से एक है। यदि आप एक गेंद में लिपटे हुए सो जाना पसंद करते हैं, तो इसका मतलब कुछ चीजें हैं: आपके पास सुरक्षा की भावना की कमी है और एक माँ के गर्भ में छिपे हुए उस गर्म एहसास को वापस पाने का प्रयास करें; आप नए लोगों के साथ थोड़े शर्मीले हैं, लेकिन बहुत जल्दी खुल जाते हैं।

Fetal sleeping position | Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality | Her Beauty
Sleeping Position

आपकी पीठ पर (On your back)

अगर आपको पेट के बल सोना पसंद है, तो आपका व्यक्तित्व काफी चिड़चिड़ा है। यह ज्यादातर जागने पर आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द की मात्रा के कारण होता है। इस पोजीशन में सोने से मांसपेशियों में अकड़न, गर्दन में दर्द और कई तरह की ऐंठन होती है। यदि यह परिचित लगता है, तो अपनी नींद की स्थिति बदलने के बारे में सोचें और आप देखेंगे कि कैसे क्रोधी सुबह आसान और सुखद जागरण में बदल जाएगी।

Sleeping on your tummy | Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality | Her Beauty
Sleeping Position

यदि आपकी सबसे पसंदीदा नींद की स्थिति आपके हाथ और पैरों को आराम से फैलाकर आपकी तरफ है, तो आप तथाकथित ‘लॉग’ स्थिति में सो रहे हैं। इसका मतलब है कि आपके पास एक वास्तविक सामाजिक तितली होने के नाते एक खुला और आसान व्यक्तित्व है। आप भी लोगों पर भरोसा करते हैं, शायद बहुत ज्यादा! यह भ्रूण के बाद सोने की दूसरी सबसे आम स्थिति है।

यह भी पढ़ें

‘द सोल्जर’ के रूप में भी जाना जाता है, यह सोने की स्थिति उन लोगों द्वारा चुनी जाती है जो आरक्षित, शांत और खुद को रखना पसंद करते हैं। आपके पास एक सख्त नैतिक संहिता है और बहुत सारे दोस्त नहीं हैं, क्योंकि आपके करीब आना मुश्किल है। जो लोग ऐसा करने का प्रबंधन करते हैं, वे आपके एक अलग, कम सख्त पक्ष को जानते हैं।

Sleepng on your back | Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality | Her Beauty
Sleeping Position

Stargazer स्थिति बहुत दुर्लभ है, लेकिन आरामदायक है और आपके बारे में बहुत कुछ कहती है। यह एक खुली स्थिति है जिसमें हथियार आपके सिर के नीचे टिके होते हैं जैसे कि आप जमीन पर लेटे हों और सितारों को देख रहे हों। जो लोग इस स्थिति में सोना पसंद करते हैं वे हंसमुख, खुश और जिम्मेदार होते हैं। वे अपनी दोस्ती को संजोते हैं और अपने प्रियजनों की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे।

Stargazer sleeping position | Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality | Her Beauty
Sleeping Position

फ्रीफॉलर (Freefaller) पोजीशन आपके पेट के बल सोने की विशेषता है, लेकिन आपके तकिए के चारों ओर हथियार लपेटे हुए हैं। बहुत से लोग अपने पेट को सामान्य रूप से नहीं सोते हैं, ऐसे संशोधनों की तो बात ही छोड़ दीजिए। जब व्यक्तित्व की बात आती है, तो ऐसे लोग ज्यादातर बोल्ड और मिलनसार होते हैं, लेकिन वास्तव में आलोचना स्वीकार नहीं कर सकते और असामान्य या बेतुकी स्थितियों में खो जाते हैं।

पिलो हगर्स (Pillow huggers) पहले अपने पसंदीदा तकिए को पुचकारे बिना सो नहीं सकते। अगर आप इस पोजीशन में सोना पसंद करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके लिए अलग-अलग रिश्ते वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। आप अपने दोस्तों, परिवार, प्रेमी के साथ अपने व्यक्तिगत बंधनों को संजोते हैं, और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप उनके लिए नहीं करेंगे।

Pillow hugger sleeping position| Here's What Your Sleeping Position Tells About Your Personality | Her Beauty
Sleeping Position

ध्यान रखें कि सभी लोग रात को सोते समय हिलते-डुलते हैं – यह केवल स्वास्थ्य और आराम की बात है! फिर भी, यदि आप अपने आप को अक्सर अपनी नींद की स्थिति बदलते हुए पाते हैं, तो यह एक निश्चित संकेत है कि आप कुछ ऐसे खुरदुरे पैच से गुज़र रहे हैं जो अनजाने में आपको रात के दौरान भी बेचैन कर देते हैं। तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए।