गूगल ने क्यों बनाया भारत की पहली महिला विधायक का Doodle! | Bharat Gossips

गूगल ने क्यों बनाया भारत की पहली महिला विधायक का Doodle!

मुथुलक्ष्मी रेड्डी भारत की पहली महिला विधायक होने के साथ-साथ देश की पहली महिला सर्जन भी थीं.

मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जन्म 1886 में तमिलनाडू में हुआ था. जिस समय भारत पर अंग्रेज़ सरकार का राज था तब डॉक्टर रेड्डी सरकारी अस्पताल में सर्जन के तौर पर काम करने वाली पहली महिला बनीं थी. इसके साथ ही वो पहली महिला विधायक भी बनीं.

30 जुलाई को डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी की जयंती है. इस बार उनकी 133वीं जयंती के मौके पर गूगल ने यह फ़ैसला किया.

मुथुलक्ष्मी रेड्डी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने के साथ-साथ लिंगानुपात को बराबर करने और लड़कियों के जीवन को सुधारने के लिए काफी काम किया.

मुथुलक्ष्मी ने तमिलनाडू के महाराजा कॉलेज में पढ़ाई की, उस समय तक वह कॉलेज सिर्फ़ लड़कों के लिए ही था. इसके बाद वो मद्रास मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाली पहली महिला छात्रा बनीं.

डॉ. रेड्डी ने मद्रास विधानसभा में काम करते हुए शादी के लिए तय उम्र को बढ़ाने की मांग की इसके साथ ही उन्होंने बच्चियों के साथ होने वाले उत्पीड़न के ख़िलाफ़ भी आवाज़ बुलंद की.

बताया जाता है कि डॉ. रेड्डी की बहन की मृत्यु कैंसर की वजह से हो गई थी, इसके बाद उन्होंने साल 1954 में चेन्नई में एक कैंसर इंस्टिट्यूट की शुरुआत की.

आज के समय में यह दुनिया के सबसे बड़े कैंसर अस्पतालों में से एक है, जहां हर साल हज़ारों कैंसर मरीज़ों का इलाज चलता है.

साल 1956 में डॉक्टर रेड्डी को उनकी सेवा और काम के लिए भारत सरकार की ओर से पद्मभूषण से नवाज़ा गया था. साल 1968 में 81 वर्ष की आयु में डॉक्टर रेड्डी का निधन हो गया था.

तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह हर साल 30 जुलाई को ‘हॉस्पिटल डे’ के तौर पर मनाएगी.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

शिवरात्रि का यह संयोग गृहस्थों के लिए लाभकारी

Tue Jul 30 , 2019
इस दिन शिवजी की पूजा अत्यंत शुभ फलदायी होती है। महाशिवरात्रि भगवान शिव के विवाह की रात्रि मानी गई है। इसे प्रकृति और पुरुष के संयोग का दिन भी कहा जाता है। जबकि अन्य शिवरात्रि इसकी पुनावृत्ति है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित माना गया है क्योंकि इस […]
sawan 1469421596 गूगल ने क्यों बनाया भारत की पहली महिला विधायक का Doodle!