चेन्नई: डॉक्टर भी रह गए हैरान, सात साल के बच्चे के 526 दांत | Bharat Gossips

चेन्नई: डॉक्टर भी रह गए हैरान, सात साल के बच्चे के 526 दांत

चेन्नई के चिकित्सकों ने सात वर्षीय बच्चे के जबड़े से 526 दांत निकाले हैं। उसके परिजनों को लग रहा था कि शायद उसका कोई दांत खराब है। चिकित्सकों के अनुसार वह दुर्लभ किस्म के ‘कंपाउंड कंपोजिट ओडोन्टोमा’ से प्रभावित था।

रविंद्रन की सर्जरी 11 जुलाई को की गई और तीन दिन अस्पताल में रखा गया। सर्जरी करने वाले सविथा डेंटल कॉलेज व अस्पताल के चिकित्सक सेंथिलनाथन ने बताया कि बच्चे के निचले जबड़े में काफी सूजन थी। सीटी स्कैन में एक बड़ा घाव व कुछ ठोस संरचनाएं भी मिलीं। ऐसे में सर्जरी का निर्णय लिया गया। सर्जरी के समय चिकित्सकों ने पाया कि उसके जबड़े में एक बैग जैसा बना है। उसे जबड़े से निकाला गया। सर्जरी के समय चिकित्सकों ने पाया कि उसके जबड़े में एक बैग जैसा बना है। उसे जबड़े से निकाला गया। 

इसमें मिली ठोस संरचनाओं की जांच की गई। यह संरचनाएं रेडियोपेक श्रेणी की थीं। विस्तृत जांच में साबित हुआ कि यह दांत ही हैं। खास बात है कि यह दांत बाहर से कभी नजर नहीं आते थे। बैग से 526 दांत निकले। डॉ. प्रतिभा रमानी के अनुसार इनका आकार 0.1 एमएम से 15 एमएम तक है। इन्हें निकालने में दो घंटे लगे। पैथालॉजिस्टों ने इसे सीप में मिले गई मोतियों की संज्ञा दी है क्योंकि सभी में क्राउन, रूट और एनामेल की परत है। यह सर्जरी पांच घंटे चली।

चिकित्सकों ने बताया कि बालक की सर्जरी सही समय पर हुई। अब उसके 21 दांत बचे हैं। दो दाढ़ें नहीं आ सकेंगी, जिसके लिए उसे 16 वर्ष की उम्र में अलग से लगवाने का सुझाव दिया है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

राज्यसभा में पास हुआ मोटर वाहन संशोधन बिल, ट्रैफिक नियम तोड़ना जेब पर भारी

Wed Jul 31 , 2019
राज्यसभा ने विधेयक को चर्चा के बाद 13 के मुकाबले 108 मतों से पारित कर दिया। विधेयक पर लाये गये विपक्षी सदस्यों के संशोधन प्रस्तावों को ध्वनिमत से खारिज कर दिया गया। विधेयक को 23 जुलाई को लोकसभा में पारित किया गया था। किंतु विधेयक में ‘मुद्रण की कुछ मामूली […]
New Traffic Rules Fine Challan Tariff चेन्नई: डॉक्टर भी रह गए हैरान, सात साल के बच्चे के 526 दांत