छोटे नोटों से चलाना होगा काम, अब एसबीआई (SBI) एटीएम से नहीं निकाल सकेंगे 2000 के नोट | Bharat Gossips

छोटे नोटों से चलाना होगा काम, अब एसबीआई (SBI) एटीएम से नहीं निकाल सकेंगे 2000 के नोट

अब आपको एसबीआई (SBI) के एटीएम से 2000 के नोट नहीं मिलेंगे। बड़े नोट धीरे-धीरे एसबीआई बैंक के साथ एटीएम में भी कम होंगे। आरबीआई से मिले संकेत के बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने एटीएम से बड़े नोट की कैसेट हटाना शुरू किया है।

उन्नाव जिले में ही लगभग सभी एटीएम से कैसेट निकाली जा चुकी है। अब तैयारी 500 रुपये के नोट की है। सिर्फ 100 व 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रह जाएंगे। जानकारी के अनुसार छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

स्टेट बैंक के चीफ मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि करीब एक साल से 2000 के नोट एसबीआई के एटीएम में नहीं लगाए जा रहे हैं। अब एटीएम मशीनों में लगे 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को फिलहाल हटाया जा रहा है ताकि अन्य नोट रखे जा सकें।

आठ नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण (नोटबंदी) बाद सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों ने अपने-अपने एटीएम अपग्रेड किए थे। नए रंग और आकार को देखते हुए दोनों बड़े नोट के कैसेट को बदला गया था। इसके बाद 100, 200 रुपये के रंग और आकार बदले। यहां भी वही कवायद है। बैंक ने अब बड़े नोट से तौबा करना शुरू किया है।

दो हजार रुपये का नोट तेजी से कम हो रहे हैं। कुछ बैंक एटीएम में ही यह नोट ग्राहकों को मिल रहे हैं जो आने वाले दिनों में नहीं मिलेंगे। कारण, बड़े नोट के स्थान पर छोटे नोट को ज्यादा महत्व देने की योजना पर बैंक ने काम शुरू किया है। 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

War Movie Review: एक्शन में हिट है ऋतिक-टाइगर की वॉर, क्यों देखें? रिव्यू

Sat Oct 5 , 2019
फिल्म: वॉर (War)कलाकार: ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ, वाणी कपूर, आशुतोष राणानिर्देशक: सिद्धार्थ आनंदनिर्माता: आदित्य चोपड़ारेटिंग: 3.5 / 5 यशराज बैनर (YRF) की सबसे बड़ी फिल्म वॉर (War) रिलीज हो चुकी है। लंबे समय से फिल्म को लेकर दर्शकों में उत्साह था। सभी ऋतिक और टाइगर की जोड़ी को पर्दे पर […]
War Movie Review: Hrithik-Tiger's War in Action, Why Watch? Review