कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज भी संभव, गौमूत्र पर हो रहा शोध | Bharat Gossips

कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज भी संभव, गौमूत्र पर हो रहा शोध

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि आयुष मंत्रालय गौमूत्र पर शोध कर रहा है। गौमूत्र में कैंसर सहित कई अन्य गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। विश्व फिजियोथेरेपिस्ट दिवस के मौके पर बोल रहे केंद्रीय मंत्री ने यह दावा भी किया कि पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई भी दवा के रूप में गौमूत्र का सेवन करते थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गौमूत्र का इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने के लिए किया जाता है। हमें इस पर और अधिक शोख करने की जरूरत है। चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर विचार कर रहा है कि कैंसर के इलाज को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाए। 

उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियां पूरी दुनिया के लिए चुनौती हैं। हम इसे पूरी तरह खत्म करने का दावा तो नहीं कर सकते, लेकिन इसे नियंत्रित जरूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार ने साल 2030 तक का लक्ष्य रखा है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

दक्षिण भारत में आतंकी हमले की आशंका, केरल के सभी जिलों में अलर्ट जारी

Mon Sep 9 , 2019
सेना के दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने कहा है कि उन्हें ऐसी जानकारी मिली है कि देश में आतंकी हमला हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘हमें जानकारी मिली है कि दक्षिणी भारत में आतंकी हमला हो सकता है। सर क्रीक से कुछ नाव बरामद […]
terrorist attack in South India