Railway services started: Railway has issued guidelines for passengers, resumed railway services!

Railway services started: रेलवे ने मंगलवार से ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों में उन्हें अपने स्वयं के भोजन, लिनन को ले जाने के लिए कहा गया है, इसके अलावा इसे फेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

नोवल कोरोनोवायरस(Covid-19) महामारी के कारण अपनी नियमित सेवाओं से दो महीने की लंबी अनुपस्थिति को समाप्त करते हुए, भारतीय रेलवे मंगलवार को चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनों के साथ अपनी यात्री सेवाओं को क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू करेगी (Railway services started)।

कोरोनावायरस और देश भर में संक्रमण की बढ़ती संख्या के कारण, रेलवे ने इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों में उन्हें अपने स्वयं के भोजन, कंबल, चादर आदि को ले जाने के लिए कहा गया है, इसके अलावा इसे फेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें: वायरस खत्म करने का किया दावा, इटली ने बना ली Corona Vaccine!

भारतीय रेलवे द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, इन विशेष सेवाओं में यात्रा करने वाले यात्री निम्नलिखित सावधानियों का पालन करेंगे:

(१) केवल पुष्टि किए गए टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

(२) सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर / मास्क पहनना होगा।

(३) स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। केवल उन यात्रियों को जो स्पर्शोन्मुख पाए जाते हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति होगी।

(४) यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का निरीक्षण करना होगा।

(५) अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य / केंद्रशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित हैं।

(६) यात्रियों को अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा।
(७) ट्रेन के अंदर कोई लिनन(वस्त्र), कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपने स्वयं के लिनन को ले जाने की सलाह दें।
(८) प्री-पैक्ड स्नैक्स और बिस्कुट ऑनबोर्ड कैटरिंग स्टाफ के साथ उपलब्ध होंगे, उन्हें उन यात्रियों को बेचा जाएगा, जिन्हें उनकी आवश्यकता है।

(९) प्लेटफार्मों पर कोई स्टॉल / बूथ नहीं खोले जाएंगे। किसी भी ट्रेन की साइड वेंडिंग की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को प्रकाश यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, लैब टेक्नीशियन ने किया था सुसाइड

रेल्वे टाइम पर समय सारणी

चूंकि भारतीय रेलवे एक लंबी अवधि के बाद अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर रहा है, पहली ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना होगी। स्टेशन मंगलवार को डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए तीन विशेष ट्रेनों की प्रस्थान करेगा।

मंगलवार को दिल्ली से चलने वाली पांच अन्य ट्रेनें पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से चलेंगी।

विशेष ट्रेनें पूर्ण यात्री क्षमता पर चलेंगी, लेकिन रेलवे ज़ोन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार संभव हो, ताकि यात्रियों की आमने-सामने आवाजाही न हो।

ये भी पढ़ें: वाइट हाउस ने बदला रुख, मोदी के ट्विटर को अचानक अनफॉलो किया

अभी के लिए, रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली ट्रेनों के लिए टाइम टेबल जारी किया है। वे रेलवे द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार दैनिक, साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक ट्रेनों के रूप में चलेंगे। 16 मई और 19 मई को कोई ट्रेन नहीं है।

ये ट्रेनें दिल्ली और कुछ प्रमुख शहरों के बीच चलेंगी: डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी।