पीएम मोदी ने भी दी बधाई नोबेल पुरस्कार विजेता (Nobel Prize winner) अभिजीत बनर्जी को | Bharat Gossips

पीएम मोदी ने भी दी बधाई नोबेल पुरस्कार विजेता (Nobel Prize winner) अभिजीत बनर्जी को

अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीतने (Nobel Prize winner) पर अभिजीत बनर्जी को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नोबेल पुरस्कार जीतने पर अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर अभिजीत बनर्जी को इस उपलब्धि पर बधाई दी

पीएम ने लिखा- अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीतने (Nobel Prize winner) पर मैं अभिजीत बनर्जी को बधाई देता हूं। उन्होंने गरीबी उन्मूलन की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं एस्थर डल्फो और माइकल क्रेमर को भी नोबेल पुरस्कार जीतने पर बधाई देता हूं। 

इसे भी पढ़ें : पाक ने ट्विटर पर रची साजिश, पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात से बौखलाया पाक

इन्हें मिला नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize)

भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो को साल 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। उनके साथ ही अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

तीनों को संयुक्त रूप से यह सम्मान दिया जाएगा। नोबेल पुरस्कार समिति ने कहा कि तीनों अर्थशास्त्रियों को ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गरीबी कम करने के उनके प्रयोगात्मक नजरिए’ के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी छाए इंस्टाग्राम पर, तीन करोड़ फोलोअर्स!

कौन हैं अभिजीत बनर्जी

58 वर्षीय अभिजीत बनर्जी अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) में अर्थशास्त्र पढ़ाते हैं। बनर्जी ने साल 1981 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की डिग्री (बीएससी) लेने के बाद 1983 में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई की। इसके बाद 1988 में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरा किया। 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

Ayodhya Case: आज सुनवाई का अंतिम दिन, अयोध्या मामले में फैसले की घड़ी नजदीक

Tue Oct 15 , 2019
सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद (Ayodhya Case) की नियमित सुनवाई का बुधवार को आखिरी दिन है। कल एक घंटा मुस्लिम पक्षकार जवाब देंगे। चार पक्षकारों को 45-45 मिनट मिलेंगे। मोल्डिंग ऑफ रिलीफ पर भी बुधवार को ही सुनवाई हो सकती है।  पहले सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या […]
Ayodhya Case