हिंदी दिवस 2019: ये देश जहां गर्व से बोली जाती है हिंदी भाषा | Bharat Gossips

हिंदी दिवस 2019: ये देश जहां गर्व से बोली जाती है हिंदी भाषा

हिंदी भाषा भारत की आधिकारिक भाषा और संयुक्त अरब अमीरात में मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक भाषा है। हिंदी भारत में लगभग 4.25 करोड़ लोगों की पहली भाषा है और करीब 12 करोड़ लोगों की दूसरी भाषा है।

आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां ‘हिंदी’ बोली जाती है। जो लोग हिंदी भाषी हैं, उनके लिए ये अच्छी खबर है क्योंकि इन देशों में आप बेझिझक हिंदी बोल सकते हैं और आपको समझने वाले लोग भी वहां मिल जाएंगे। 

हिंदी का नाम फारसी शब्द “हिंद” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “सिंधु नदी की भूमि।” फारसी बोलने वाले तुर्क जिन्होंने गंगा के मैदान और पंजाब पर आक्रमण किया, 11वीं शताब्दी की शुरुआत में सिंधु नदी के किनारे बोली जाने वाली भाषा को “हिंदी” नाम दिया था।

नेपाल: नेपाल में हिंदी भाषी लोगों का दूसरा सबसे बड़ा समूह है। लगभग आठ मिलियन नेपाली हिंदी भाषा बोलते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका: जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका हिंदी भाषी लोगों के तीसरे सबसे बड़े समूह का घर है। लगभग 650, 000 लोग यहां हिंदी भाषा बोलते हैं

मॉरीशस: मॉरीशस के एक तिहाई लोग हिंदी भाषा बोलते हैं।

फिजी: फिजी में हिंदी भाषा भारतीय मजदूरों के यहां आगमन के बाद आई। फिजी में ये उत्तर पूर्वी भारत से आए, जहां अवधी, भोजपुरी और कुछ हद तक मगही बोलियां बोली जाती थीं।

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड-भारत सस्टेनेबिलिटी चैलेंज 2017 के अनुसार, हिंदी न्यूजीलैंड में “चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली” भाषा है। दोनों देशों के बीच बढ़ते सांस्कृतिक संबंध इसकी बड़ी वजह है।

जर्मनी: जर्मनी में तो कई दशकों से हीडलबर्ग, लीपजिग और बॉन सहित विश्वविद्यालयों और शहरों में हिंदी और संस्कृत पढ़ाई जा रही है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

बताई असलियत, सलमान के 55 लाख के घर देने की वायरल खबर पर रानू मंडल ने तोड़ी चुप्पी

Sat Sep 14 , 2019
कुछ दिन पहले ऐसी खबरें आई थीं कि रानू मंडल (Ranu Mondal) को सलमान खान (Salman Khan) ने तोहफे में 55 लाख का घर दिया है। इस बात की चर्चा हर जगह हुई लेकिन इस बारे में ना तो कभी सलमान की तरफ से कुछ कहा गया और ना ही […]
बताई असलियत, सलमान के 55 लाख के घर देने की वायरल खबर पर रानू मंडल ने तोड़ी चुप्पी