ईद उल फितर 2020: भारत में कब मनाई जाएगी ईद | Bharat Gossips

ईद उल फितर 2020: भारत में कब मनाई जाएगी ईद

ईद उल फितर 2020: त्योहार रमजान महीने के 30 वें दिन आमतौर पर अर्धचंद्र चंद्रमा के दर्शन के साथ आता है, हालांकि, कभी-कभी अर्धचंद्र चंद्रमा को 29 वें दिन भी देखा जाता है। यह शव्वाल महीने की शुरुआत का भी प्रतीक है

ईद उल फितर रमज़ान के पवित्र महीने के अंत और शव्वाल के महीने की शुरुआत का प्रतीक है। इस त्योहार को शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। रमज़ान के महीने में मुसलमानों द्वारा महीने भर के रोजे(उपवास) और नमाज़ अदा करने के लिए ईद को उपहार माना जाता है।

ये भी पढ़ें: आर्थिक पैकेज पर सीतारमण के बयान!

ईद उल फितर को ‘मीठी ईद’ के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के मुस्लिम पुरुष एक बड़ी सभाओं में एक साथ सुबह प्रार्थना करते हैं। अल्लाह से प्रार्थना करने के अलावा, समुदाय के लोग एक-दूसरे के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेते हैं और एक-दूसरे को ईद मुबारक की कामना करते हैं। ’यह त्यौहार जकात पेश करके भी मनाया जाता है जिसे इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है। लोग उत्सव में समानता के इशारे के रूप में अपनी कमाई का एक हिस्सा दान में देते हैं।

ईद मनाने का समय और तारीख देश-देश पर निर्भर करती है। कई देश ईद को उसी तारीख को मनाते हैं जिस दिन सऊदी अरब में मनाया जाता है। हालाँकि, भारत में, ईद उल फितर सऊदी अरब में अर्धचंद्र चंद्रमा के दूसरे दिन मनाया जाता है, जिसका अर्थ है कि भारत में ईद संयुक्त अरब अमीरात में मनाए जाने के एक दिन बाद मनाई जाती है।

ये भी पढ़ें: क्या अगस्त से फिर उड़ान भरेंगे अंतरराष्ट्रीय वायुयान

भारत में ईद उल फितर 2020 की तारीख: भारत में ईद किस तारीख को मनाई जाएगी, इसे लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भारत में ईद सऊदी अरब में मनाए जाने के एक दिन बाद मनाई जाती है। इसलिए, उसके अनुसार, 22 मई को यूएई में अर्धचंद्र चंद्रमा नहीं देखा गया था, इसलिए वे आज (23 मई) को त्योहार नहीं मना रहे हैं, जिसका अर्थ है कि सऊदी अरब रविवार, 24 मई को ईद का त्योहार मनाएगा।

इसके अनुसार, ईद का त्यौहार सोमवार, 25 मई को भारत में मनाया जाएगा। हालांकि, तिथियां भिन्न हो सकती हैं क्योंकि यह केवल रुएट-ए-हिलाल समिति द्वारा एक आधिकारिक घोषणा के बाद पुष्टि की जाएगी, जो आज शव्वाल मून को देखने के बाद होगी।

admin

Next Post

Paatal Lok के वजह से अनुष्का शर्मा पर आ गई मुसीबत

Sun May 24 , 2020
Paatal Lok: रिपोर्ट में गोरखाओं पर टिप्पणी को लेकर दर्ज शिकायत के बाद अनुष्का शर्मा मुश्किल में. अनुष्का शर्मा की पाताल लोक को प्रशंसकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया है, क्योंकि इसकी रिलीज के बाद कई मिर्ज़ापुर और स्केयर्ड गेम्स के साथ तुलना की गई। हालांकि, अभिनेत्री को वेब […]
Anushka Sharma got into trouble due to Paatal Lok